Til v Gud Ke Laddoo – तिल व गुड के लड्डू

तिल गुड के लड्डू Video

 

 

तिल के लड्डू आइरन और ऊर्जा दोनों देते हैं, जिसकी हमें इस ठंड के मौसम में बहुत आवश्यकता होती है. तिल और गुड़ के लड्डू मकर संक्रांति पर ख़ास तोर पर बनाये जाते हैं, ये लड्डू बनाने में आसान और खाने में स्वादिष्ट होते है. तो चलिए शुरू करते है.

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Til v Gud Ke Laddoo
तिल – 500 ग्राम
गुड़ – 500 ग्राम
घी – 2 टेबल स्पून

विधि – How to make Til v Gud Ke Laddoo

तिल को साफ कर लीजिये. अब भारी तले की कढ़ाई मे तिल डाल कर मीडियम गॅस पर लगातार चमचे से चलाते हुये तिल को हल्के ब्राउन होने तक भून लीजिये. तिल बहुत जल्दी जल जाते हैं और जलने पर इनका स्वाद कड़वा हो जायेगा इसलिए लगातार चलते हुए भूनिए. भुने तिल मे से आधे तिल लेकर मिक्सी से हल्का सा चलाकर दरदरा कर लीजिये. साबुत और हल्के कुटे तिल मिला दीजिये. गुड़ को तोड़कर छोटे टुकड़े कर लीजिये. कढ़ाई में 2 चम्मच घी डालकर गरम कीजिये, गुड़ के टुकड़े डालिये और बिलकुल धीमी आग पर गुड़ को पिघला लीजिये, इसे चलाते रहिए गुड़ पिघलने पर गॅस तुरन्त बन्द कर दीजिये. अब इस पिघले गुड़ में तिल डालिये और अच्छी तरह मिलाइये. लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है.

अब हाथ पर घी लगाकर चिकना कीजिये और मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण, लगभग एक टेबल स्पून उठाइये और गोल लड्डू बनाकर थाली में रखिए, सारे मिश्रण के इसी प्रकार लड्डू बना लीजिए.

तिल गुड़ के लड्डू तैयार हैं. तैयार लड्डू को 2 घंटे खुले हवा में छोड़ दीजिये, लड्डू खुश्क होने के बाद आप उन्हैं एअर टाइट कन्टेनर में भर लीजिये.

नोट : लड्डू गरम मिश्रण से ही बनाने पड़ते हैं मिश्रण ठंडा होने पर जमने लगता है और लड्डू बनाना मुश्किल होता है.यदि बीच मे ही मिश्रण ठंडा होने लगे तो कड़ाही को गॅस पर रख कर फिर से थोड़ा गरम कर ले.

दोस्तों अगर आपको यह रेसिपी वीडियो पसंद आया है तो मेरे यू ट्यूब चेनल घर गृहस्थी को सबस्क्राइब करने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक कीजिए –

https://www.youtube.com/channel/UCVfaSe1Mv2y_Xn-ZGYv5Yqw?sub_confirmation=1

 

(Visited 61 times, 1 visits today)

Leave a Reply