करेले की सब्जी – Karele ki Sabji
करेले यानी की कड़वा, पर ऐसा नही है आज जो सब्जी हम बनाने जा रहे है उसमे करेले का कड़वापन ज़रा सा भी नही बचेगा. करेले मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ही अच्छे होते है, साथ ही साथ ये रक्त को साफ करने का काम भी करते है. ये पेट के लिए भी फ़ायदेमंद होते है. तो चलिए इस गुणों से भरपूर सब्जी को बनाया जाए.

Watch Karele ki Sabji Video

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Karele ki Sabji
करेले – 250 ग्राम
प्याज – 4 बड़े
कच्चा आम – 1 बड़ा
सोंफ – 5-6 टेबल स्पून
हल्दी पाउडर – 1/2 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टेबल स्पून
धनियाँ पाउडर – 1/2 टेबल स्पून
तेल – 2 बड़े चमचे

विधि  How to make Karele ki Sabji
जब आप करेले खरीदे तो हमेशा छोटे व पतले साइज़ के ले क्योकि ये पके हुए नही होते. बड़े आकर के करेले के बीज लाल (मतलब पके हुए) हो सकते है जिन्हे आपको फेंकना होगा. और यदि ये लाल ना भी हो तो भी बहुत टाइट होते है जो की अच्छी तरह से पकेंगे नही और इन्हे भी काटते समय निकल कर फेंकना ही होगा.

सबसे पहले करेले को धो ले, अब इनके सिरे को चाकू से काट कर निकाल दे. अब इसका उपर का हरा छिलका चाकू से पतला पतला छील ले और छोटे छोटे टुकड़ो मे काट ले. अब इस छिले करेले को बीच से काटे और देख ले इसमे कीड़ा ना लगा हो, यदि बीज बहुत टाइट है जो आसानी से नही काट रहे है तो उन्हे निकाल दे. यदि नही है तो इस करेले के भी छोटे छोटे टुकड़े कर ले. इस तरह से सारे करेले काट लीजिए अब इनमे एक चम्मच भर के नमक डालिए और हाथ से अच्छी तरह मिला दीजिए, इन्हे ढक कर 5-6 घंटे के लिए रख दे. इससे इनका कड़वापन कम हो जाता है और बाकी का कच्चे आम से चला जाएगा. (यदि सुबह करेले बनाने है तो आप रात हो ही नमक मिला कर रख सकते है, और शाम को बनाने है तो सुबह ही नमक लगा दे.) 5-6 घंटे बाद इन्हे धो कर कुकर मे आधा गिलास पानी के साथ डाले और 1 सीटी लगाए.

तब तक आप 2 प्याज को लंबा – लंबा काट लीजिए, और बाकी के दो प्याज व कच्चे आम को छील कर काट कर मिक्सी के जार मे सोंफ के साथ डाल कर पीस ले. इसे एक कटोरी मे निकाल ले और इसमे सभी मसाले मिला कर रख ले. जब कुकर का प्रेशर ख़त्म हो जाए तब करेलो को पानी से निकाल कर रख ले, इनका पानी पूरी तरह से निचोड़ ले.

अब एक कढाही मे तेल डाल कर गरम करे (लोहे की कढाही हो तो ज़्यादा अच्छा है) तेल गरम होने पर इसमे कटा हुआ प्याज डाल कर हल्का ब्राउन होने तक भून ले अब इसमे पिसा हुआ मसाला डाल कर तेल अलग होने तक भून ले फिर इसमे करेले डाले और धीमी व मीडियम गॅस पर बीच बीच मे चलाते हुए करीब 15-20 मिनट तक भूने. आप देखेंगे की यह डार्क ब्राउन कलर का हो गया है. बस गॅस बंद कर दे. आपके करेले तैयार हो गये है. आप इन्हे पराठे के साथ नाश्ते मे परोसिए या अरहर की दाल व चपाती के साथ परोसिए यह बहुत टेस्टी लगेगे. इन्हे सफ़र मे जाते समय आप पूरी के साथ ले जा सकते है यह भुने होने के कारण लंबे समय तक खराब नही होते है.

You Can also watch –

 

(Visited 181 times, 1 visits today)

Leave a Reply