<strong>मछली का एक्‍वेरियम दूर करे वास्‍तु दोष – Fish Aquarium to Cure Vastu Defects  </strong>

क्‍या आपको पता है कि मछली का एक्‍वेरियम भी वास्‍तु दोष का कारण बन सकता है. अपने घर के एक्‍वेरियम मे नौ मछलियां रखनी चाहिए न कि आठ. एक्‍वेरियम को रखने की जगह भी उचित होनी चाहिए. मछलियों को बार-बार एक से दूसरी जगह पर नहीं रखना चाहिए और उन्‍हे सिर्फ एक ही व्‍यक्ति के द्वारा भोजन देना चाहिए.

मछली के टैंक या जार को बिल्‍कुल साफ रखना चाहिए. अगर आप अपने फिश एक्‍वेरियम को अच्‍छा और रंगीन रखना चाहते है तो उसमें कुछ प्रकार के आर्टिफिशियल प्‍लांट भी लगा सकते है.

ये एक्‍वेरियम वास्‍तु दोष का कारण भी बन सकते है. इसलिए अगर आपको ये दोष दूर करने हैं तो आपको निम्‍न बातों पर विशेष रखना चाहिए:

1. घर में मछली को रखना शगुन होता है क्योंकि ये घर को बुरी नज़र से दूर रखती है.

2. ऐसा माना जाता है कि अगर आपके द्वारा पाली गई मछलियां प्राकृतिक मृत्‍यु मरती हैं तो आपके घर या ऑफिस की भी समस्‍याएं खतम हो जाती है.

3. जब आप थके हुए होते हैं तो इन मछलियों को देखने से दिमाग को आराम मिलता है और एक सुकून भरा वातावरण बनता है.

4. मछलियों का पालन करने से घर और कार्यालय में काफी ज्‍यादा सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है.

5. एक्‍वेरियम रखने से पूरे घर का वातावरण खुशनुमा रहता है। बुरी ऊर्जा का संचार नहीं होता है और रंगीन मछलियां आकर्षित करती हैं।

6. अगर आपको लगता है कि आपके घर या ऑफिस में परेशानियां आ रही हैं तो इसका मतलब है कि वास्‍तु दोष है. इसे मिटाने के लिये उस जगह पर फिश एक्‍वेरियम रखे इससे समस्‍याएं भी सुलझेंगी और पैसा भी खूब आएगा.

7. मछलियों को दाना देने से घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है.

8. मछलियां बहुत एक्टिव होती हैं जो हमें प्रोत्‍साहित करती हैं और हमारे अंदर उमंग भर देती है.

9. वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार, एक फिश टैंक में ढ़ेर सारा पानी भरा जाता है जो भार को सही तरीके से बैलेंस करता है. भार को बैलेंस करन के लिये फिश टैंक को हॉल या वरांडा साउथ वेस्‍ट कोने में रख जाना चाहिए. जिससे घर में आने वाले हर इंसान की नजर उस पर पड़े.

10. चीनी फेंग शुई के मुताबिक, मछलियों को घर में रखने से ची नामक ऊर्जा आती है जो धन और स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाती है.

&nbsp;

(Visited 47 times, 1 visits today)

Leave a Reply