paneer-bhatoore
paneer-bhatoore

पनीर भटूरे – Paneer Bhatoore
सादा भटूरे तो आपने कई बार बनाए होंगे आज बनाते है पनीर भटूरे.

आवश्यक सामग्री – Ingredients For Paneer Bhatoore
मैदा – 400 ग्राम
सूजी – 100 ग्राम
दही – 100 ग्राम
बेकिंग पाउडर – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार
चीनी – 1/2 टेबल स्पून
तेल – तलने के लिए

पनीर की स्टफिंग के लिये –  For Paneer Stuffing
पनीर  – 125 ग्राम कद्दूकस किया हुआ
नमक – स्वादानुसार
हरी मिर्च – 2, बारीक कटी हुई
गरम मसाला – 1/4 टेबल स्पून
हरा धनियां – 1 टेबल स्पून, बारीक कटा

 
विधि – How To Make Paneer Bhatoore
मैदा और सूजी को किसी बर्तन में छान कर निकाल ले और इस में दही, बेकिंग पाउडर, नमक, एक टेबल स्पून तेल और चीनी डालिये, हाथ से इन सबको अच्छी तरह मिलाइए और गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये. इस आटे को 3-4 घंटे के लिये ढककर गरम जगह पर रख दीजिए. (अगर जल्दी है तो आटे को आधा पौना घंटे भी रख कर भटूरे बना सकते है)

स्टफिंग के लिए – For Stuffing
कद्दूकस किये हुये पनीर में नमक, हरी मिर्च, गरम मसाला और हरा धनियां मिलाइये। पनीर की पिठ्ठी भटूरे में भरने के लिये तैयार है।
आटे से बराबर आकार के गोले बना लीजिये। कढ़ाई में तेल डाल कर गरम होने गॅस पर रखिए. आटे का एक गोला उठाइये, हाथ से दबा कर बड़ा कीजिये, इसमे उंगलियों की सहायता से थोड़ी गहराई बनाइये, इस गहराई में पनीर की स्टफिंग की एक- डेड़ चम्मच रखिए, आटे को चारों ओर से उठा कर बन्द कीजिये, पिठ्ठी भरे हुये गोले को हाथ से हल्का दबाब देकर बड़ा कीजिये, इसके बाद इसे चकले पर ओवल शेप देते हुये थोड़ा दबाब देते हुये मोटा बेलिये। आप चाहे तो इसे सूखी मैदा लगाकर भी बेल सकते हैं। बेला हुआ भटूरा गरम तेल में डालिये, कलछी से दबा दबा कर फुलायें और हल्का ब्राउन होने तक तलें, एक प्लेट मे नैपकिन पेपर बिछा ले और उस पर तले हुये भटूरे निकाल कर रखिये। सारे भटूरे इसी तरह तैयार कीजिये, और तल लीजिए.

लीजिए गरमा गरम पनीर भतूरे तैयार है, इन भटूरों को छोले, कटे प्याज, नींबू, अचार और चटनी के साथ परोसिए .ये सादा भतूरों से कन्हि ज़्यादा स्वादिष्ट लगते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here