मक्‍के की रोटी – Makke ki Roti
सर्दी के मौसम मे मक्के की रोटी और सरसों का साग हो, तो क्या बात है. मक्की की रोटी बहुत ही स्वादिष्ट व पोष्टिक होती है. यह गुड के साथ भी बहुत अच्छी लगती है. तो आइये आज हम मक्‍के की रोटी बनाते हैं.

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Makke ki Roti
मक्‍के का आटा – 200 ग्राम
गरम पानी – 2 गिलास
मक्खन – जितना आप खाना चाहे

विधि  How to make Makke ki Roti 
मक्‍के का आटा एक बर्तन में निकाले. आटा रोटी बनाने से ठीक पहले लगाना है. आटे को गरम पानी की सहायता से गूथ लें.
गैस पर तवा रख कर गरम करिए और आटे से थोड़ा सा आटा लेकर हथेली की सहायता से अच्छी तरह मसल – मसल कर मुलायम चिकना कीजिये. अब थोड़ा सा आटा लेकर लोई बनाइये. लोई को हथेली से दबा थोड़ा सा बड़ा करिए. अब हथेलियों पर थोड़ा सा पानी लगा कर लोई को दोनों हाथो की हथेलियों से दबा दबा कर रोटी बना लीजिये.
इस रोटी को गरम तबे पर डालिये, और निचली तरफ से सिकने पर पलटे की सहायता से पलट दीजिये. जब रोटी दूसरी ओर अच्छी तरह सिक जाय, तब पलटे की सहायता से उठा कर गैस पर धीमी आग पर घुमा घुमा कर दोनों ओर ब्राउन चित्ती होने तक सेकिये.
गरमा गरम रोटी पर मक्खन या घी लगाइए.
मक्की की रोटी को आप सरसों के साग या अपनी मन पसन्द सब्जी के साथ परोसिए. मक्की की रोटी को गुड़ और मक्खन से खा कर देखिए आप को यह स्वाद ज़रूर पसंद आएगा.

नोट –  जो लोग हाथ से रोटी नही बना पाते उन्हे भी निराश होने की ज़रूरत नही है, आप एक मोटी पोलिथीन के दो टुकड़े लीजिए (जैसे आटा आदि की पेकिंग की पोलिथीन होती है) इस के बीच मे तैयार लोई रखिए और हल्के हाथ से बेलन की सहायता से बेल लीजिए ओर पोलिथीन खोल कर धीरे से रोटी अपनी हथेली पर ले और तवे पर डाले. यह उसी तरह है जैसे आप दो पोलिथीन के टुकड़ो के बीच रख कर आलू के पापड़ बेलते है.

(Visited 4 times, 1 visits today)
SHARE
Previous articleBATATA VADA
Next articlePALAK THEPLA

Leave a Reply