चूरमा के लड्डू – Churma Laddu

चूरमा के लड्डू राजस्थानी व्यंजन है़. यह बहुत ही स्वादिष्ट देशी मिठाई है. तो चलिए आज हम चूरमा के लड्डू बनाते हैं. इस चूरमा के मिक्सचर को बिना लड्डू बनाए ही दाल बाटी के साथ परोसा जाता है.
आवश्यक सामग्री –  Ingredients for Churma Laddu
गेहू का आटा —400 ग्राम
देशी घी – 400 ग्राम
दूध – 1 कप
बूरा — 500 ग्राम
काजू —50 ग्राम कटे हुये
बादाम —50 ग्राम कटे हुए
किशमिश —50 ग्राम
इलाइची पाउडर — 1 टेबल स्पून

विधि  How to make Churma Laddu
आटे को एक बर्तन में निकाल लीजिये और आधा कप घी डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये. दूध की सहायता से सख्त आटा गूथ लीजिये, गुथे आटे को 15 मिनट रख दीजिये.

अब कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिये (आधा कप घी बचा लीजिये) गुथे हुये आटे से एक रोटी की लोई के बराबर आटा निकालें और हाथ की मुट्ठी मे दबाकर मुठिए ( मुट्ठी के आकार का जो आटा आपके हाथ मे है उसे ही मुठिए कहते है) तैयार करें, इस मुठिए को तलने के लिये घी में डाल दीजिये. 6-7 मुठिए घी में एक साथ डाल कर धीमी आग पर तलें जब ये गोल्डन ब्राउन हो जाय तब प्लेट में निकाल कर रखें, इसी तरह सारे मुठिए तल ले़ और ठंडा होने दीजिये.
इन मुठियो को तोड़ कर टुकड़े करके मिक्सर में डालकर बारीक कर लें .
अब इसमे बचा हुआ घी डाल दें, इसके बाद बूरा और काजू, किशमिश, बादाम और इलाइची पाउडर अच्छी तरह मिला लिजिये. लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है. यही मिशरण चूरमा कहलाता है. इसे आप ऐसे ही परोस सकते है.

अब इस मिश्रण से एक मुठ्ठी भर कर निकालिये और दोंनों हाथों से दबा कर उसे लड्डू का आकार दीजिये. बस हो गये चुरमा के लड्डू तैयार.

नोट – आप चाहे तो इसमे मावा भी मिला कर लड्डू बना सकते है.

(Visited 16 times, 1 visits today)
SHARE
Previous articleLOBIYA KI DAL
Next articleTIL PATTI

Leave a Reply